ASUS ZENFONE AR PRESENTED IN TAIWAN DURING CES 2017 (LAS VEGAS)..

Wandi J 5:34 AM
असूस ने लास वेगास में चल रहे सीईएस 2017 शो में अपनी ज़ेनफोन सीरीज़ में नए स्मार्टफोन ज़ेनफोन एआर व ज़ेनफोन 3 ज़ूम लॉन्च किए। उम्मीद के मुताबिक, असूस एआर दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जो टैंगो इनेबल है और डेड्रीम रेडी सपोर्ट करता है। इसी वजह से यह एक एआर+वीआर फोकस स्मार्टफोन है। कंपनी का दावा है कि ज़ेनफोन एआर दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिसमें 8 जीबी रैम है। कंपनी के मुताबिक ज़ेनफोन एआर के रैम पर आधारित दूसरे वेरिएंट (6 जीबी रैम भी) भी आएंगे। ज़ेनफोन एआर के बारे में इससे पहले क्वालकॉम ने पुष्टि कर दी थी। असूस ज़ेनफोन 3 ज़ूम को भी इसी इवेंट में पेश किया गया है। इस फोन को 'फोटोग्राफी के लिए बने' फोन के तौर पर प्रमोट किया जा रहा है।



लेनोवो फैब 2 प्रो टैंगो डिवाइस की तरह ही असूस ज़ेनफोन एआर को कैमरे के साथ मशीन विज़न डिज़ाइन के साथ बनाया गया है। इसमें मोशन ट्रैकिंग, डेप्थ परसेप्शन और एरिया लर्निंग के लिए सेंसर दिए गए हैं। दूसरे ज़ेनफोन स्मार्टफोन की तरह ही ज़ेनफोन एआर में होम बटन में ही फिंगरप्रिंट सेंसर को इंटीग्रेट किया गया है। इसमें 5.7 इंच सुपर एमोलेड क्वाडएचडी (1440x2560 पिक्सल) डिस्प्ले है जो कि वर्चुअल रियलिटी में अहम रोल निभाएगा। कंपनी ने बताया कि इस डिवाइस में 79 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो दिया गया है।

ज़ेनफोन एआर में हाई-एंड क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर दिया गया है। कंपनी का दावा है कि इसे टैंगो के लिए कस्टमाइज़ किया गया है। नए स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के ऐलान के बाद, स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर को एक टैंगो और डेड्रीम-रेडी डिवाइस के लिए चुना जाना थोड़ा पुराना लगता है। असूस ने इस इवेंट में पुष्टि करते हुए बताया कि कंपनी फोटोकोलाज, गैलरी और ज़ेनसर्किल ऐप में एक्सक्लूसिव तौर पर असूस ज़ेनयूआई वीआर 360 डिग्री ऐप सपोर्ट देगी।

ताइवानी कंपनी ने बताया कि ज़ेनफोन एआर में वैपर कूलिंग सिस्टम दिया गया है जिससे फोन बहुत ज्यादा गर्म नहीं होगा। कैमरे की बात करें तो, असूस ज़ेनफोन एआर में 23 मेगापिक्सल का सोनी आईएमएक्स318 कैमरा मॉड्यूल दिया गया है। कैमरे में ट्राईटेक+ ऑटोफोकस सिस्टम, डुअल पीडीएएफ, सेकेंड-जेनरेशन लेज़र फोकस और कॉन्टीन्युस फोकस भी है। रियर कैमरा 4-एक्सिस ओआईएस (ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन) सपोर्ट करता है। 4के वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट के अलावा वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए 3-एक्सिस ईआईएस (इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबिलाइज़ेशन) सपोर्ट भी है।



एंड्रॉयड 7.0 नूगा पर चलने वाला ज़ेनफोन एआआर 2017 की दूसरी तिमाही में उपलब्ध होगा। कीमत की जानकारी भी तभी मिलेगी। असूस ने अभी ज़ेनफोन एआर के सभी स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं किया है।

वहीं बात करें असूस ज़ेनफोन 3 ज़ूम की, तो इस फोन को कंपनी सबसे 'पतला और हल्का' स्मार्टफोन बता रही है। 5000 एमएएच की बैटरी भी फोन के ख़ास फ़ीचर में से एक है। इसकी मोटाई सिर्फ 7.9 मिलीमीटर है जबकि वज़न 170 ग्राम है। पिछले ज़ेनफोन ज़ूम वेरिएंट की तरह ही ज़ेनफोन 3 ज़ूम भी एक पावर बैंक की तरह काम कर सकता है और इससे दूसरे स्मार्टफोन चार्ज किए जा सकते हैं।

zenfone 3 zoom
स्पेसिफिकेशन की बात करें तो असूस ज़ेनफोन 3 ज़ूम में 5.5 इंच फुल-एचडी (1080x1920 पिक्सल) एमोलेड डिस्प्ले है जिसके ऊपर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 कवर दिया गया है। इस फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर है। ज़ेनफोन एआर की तरह ही कंपनी ने अभा इसके रैम व स्टोरेज की पूरी जानकारी नहीं दी है। लेकिन इसके टॉप-वेरिएंट को 4 जीबी रैम व 128 जीबी स्टोरेज के साथ पेश किया जा सकता है।

इस स्मार्टफोन में एक डुअल रियर कैमरा सेटअप है। रियर पर सोनी आईएमएक्स362 सेंसर और अपर्चर एफ/1.7 के साथ 12 मेगापिक्सल का एक रियर कैमरा जबकि 2.3एक्स ऑप्टिकल ज़ूम के साथ 12एक्स ज़ूम के साथ 12 मेगापिक्सल का दूसरा कैमरा है। ज़ेनफोन एआर की तरह ही कैमरे के लिए ट्राईटेक+ऑटोफोकस सिस्टम, डुअल-पीडीएएफ, 4-एक्सिस ओआईएस और 3-एक्सिस ईआईएस दिया गया है। वहीं आगे की तरफ, ज़ेनफोन 3 ज़ूम में सोनी आईएमएक्स214 सेंसर, अपर्चर एफ/2.0 और एक स्क्रीन फ्लैश के साथ 13 मेगाापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

ज़ेनफोन 3 ज़ूम फरवरी 2017 की शुरुआत से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। और स्थानीय लॉन्च के समय ही अलग-अलग वेरिएंट की कीमतों का ऐलान किया जाएगा।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »