Sony Xperia X Review. What's Pros, Cons & Specs.

Wandi J 1:09 AM
सोनी एक्सपिरिया X आपको पेश करता है स्मूद, चिकनी बनावट, शानदार डिस्प्ले, अच्छी परफोर्मेंस और सक्षम बैटरी लाइफ वाला स्मार्टफोन. लेकिन इसका कैमरा उतना अच्छा नहीं है जैसा कि सोनी के ब्रांड के साथ उम्मीद की जाती है.

हमारा फैसला


सोनी एक्सपिरिया X में एक अच्छा डिस्प्ले, अच्छी बनावट और शानदार परफोर्मेंस और बैटरी लाइफ मौजूद है. लेकिन यह फ्लैगशिप क्लास का नहीं है. अगर देखा जाये तो 48,990 रूपए में आपको इससे बेहतर ऑप्शन मौजूद मिलेगा.

सोनी Xperia X Dual सिम: Detailed Review

सोनी ने जब मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2016 में अपने नए फ्लैगशिप सोनी एक्सपिरिया X के बारे में घोषणा की और उसमें नए फीचर प्रीडिकटिव हाइब्रिड ऑटोफोकस (PHAF) के साथ पेश करने की घोषणा की, जिसे लेकर सभी काफी इक्साइटड थे. आखिरकार सोनी ने अपने कैमरा को बेहतर बनाने का सोचा. कंपनी का दावा है कि यह आपको DSLR कैमरा सेंसर का 42 प्रतिशत तक देगा और सोनी के सेंसर द्वारा स्मार्टफोन 36 प्रतिशत तक देगा.
इसके अलावा कंपनी ने फोन के डिज़ाइन और ओवरऑल एर्गोनोमिक बनावट पे ध्यान देते हुए कुछ बदलाव किया है. अगर कहा जाये तो सोनी एक्सपिरिया X नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तरह नहीं है.
कैमरा
सोनी एक्सपिरिया X में 23 मेगापिक्सेल कैमरा एक्स्मोर RS मोबाइल इमेजिंग सेंसर, साथ में RGBW पिक्सेल, f/2.0 सोनी G लेंस और ज्यादा फोकस पॉइंट के साथ प्रीडिकटिव हाइब्रिड ऑटोफोकस दिया गया है. इसका मॉडल नंबर नही दिया गया है. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि सोनी के एक्सपिरिया Z5 में अपग्रेड की गई होगी. इसका इमेज क्वालिटी अच्छी है.
Pawan Ojha Tech
Taken From Sony Xperia X
एक्सपिरिया मैन्युअल शूटिंग एडजस्टमेंट, साथ ही वाइट बैलेंस, सेंसिविटी और मल्टीपल मोड के साथ उपलब्ध है. इसके इमेज क्वालिटी की अगर बात करे तो सोनी एक्सपिरिया X कलर्स के साथ अच्छा बैलेंस करता है. प्रीडिकटिव हाइब्रिड ऑटोफोकस फिचर स्मार्टफोन में नया फिचर जोड़ा गया है. सोनी ने जैसा कि दावा किया था कैमरे में उतना फोकस नही दे पाया. कैमरे का फोकस फ़ास्ट नहीं है. इसका शटर रेस्पोंस और प्रोसेसिंग ढीला है. ये नई टेक्नोलोजी तब ज्यादा प्रभावशाली होती अगर कैमरा, ऑप्टिकल इमेज के साथ संतुलित होता. जो कि एक्सपिरिया X में कही गुम है.
Pawan Ojha Tech
Taken From Sony Xperia X
तेज रौशनी में इसका कैमरा अच्छा काम करता है. इसके तस्वीर एप्पल आईफोन 6s प्लस और सैमसंग गैलेक्सी S7 एज मिलती है. कम रौशनी में एक्सपिरिया X का कैमरा मुश्किल से ही पास हो पता है. सोनी ने अपने नए फोन में कम रौशनी में बेहतर काम करने के लिए 13 मेगापिक्सेल एक्स्मोर RS कैमरा मोड्यूल दिया है, लेकिन कही कही कैमरा फोकस करने में संघर्ष करता है. सोनी का मेजर फोकस कैमरे में कम रौशनी में बेहतर परफोर्मेंस देना है इसके अलावा फ़ास्ट फोकस करने में.




बनावट और डिज़ाइन
सोनी ने अपने नए फ्लैगशिप में एक और हिस्से में बदलाव करते हुए उसके बनावट और डिज़ाइन में फोकस किया है. और जो कि कैमरे से ज्यादा बेहतर है. स्मार्टफोंस में 5-इंच की फुल HD डिस्प्ले दी गई है, जिसका रेजोल्यूशन 1080x1920 पिक्सल है. इसमें दायें तरफ फिंगरप्रिंट सेंसर, जो कि पावर बटन के साथ मौजूद है. अगर आप सोनी एक्सपिरिया XA और खास तौरपर  XA अल्ट्रा को ध्यान से देखोगे तो आप खुद ही इसके डिज़ाइन में हुए बदलाव को समझ जायेंगे.
Pawan Ojha Tech
हालांकि सोने ने अपने नए फ्लैगशिप के डिज़ाइन में बदलाव किया है लेकिन उसने अपने ओरिजनल डिज़ाइन के उसूल को ध्यान में रखा है. सोनी ने अपने फोन में हार्ड मेटल और ग्लास ट्राई नही किया है, जबकि इसमें स्मूद कर्वड ग्लास के साथ किनारों में मेटल का प्रयोग किया है. और इसका मैट प्लास्टिक बैक हाथ में फोन को लेने के बाद अच्छा अनुभव देता है. इसके बटन सोनी के पुराने डिवाइस की तरह ही सेट किये गए है. लेकिन इसके पॉवर बटन को प्रेस करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है.
Pawan Ojha Tech

डिस्प्ले और UI
एक्सपिरिया X का 5 इंच का फुल HD पैनल साफ़, क्रिस्प और शानदार है.  इसका डिस्प्ले पर्याप्त मात्र में तेज और दिखने में खास है. ये डिस्प्ले में मौजूद कलर के ब्लैक और वाइट शेड्स को अच्छा लुक देता है. सोनी TRILUMINOS टेक्नोलोजी का प्रयोग करता है. और इसमें मूवी और गेम्स खेलते वक्त इसका डिस्प्ले कलर शानदार अनुभव देता है. इसका टच ब काफी स्मूद और हल्का है. सोनी के एक्सपिरिया UI एंड्राइड मार्शमेलो के साथ काफी अच्छा और स्मूद अनुभव देता है.

सोनी ने अपने डिस्प्ले में एक नए फीचर को एड किया है जो कि लाइव वॉलपेपर है. लेकिन वो वॉलपेपर बहुत ज्यादा प्रभावनीय नही है.
परफोर्मेंस
एक्सपीरिया X में क्वालकॉम 650 प्रोसेसर मौजूद है. एक्सपीरिया X स्मार्टफोन का डाइमेंशन 143.7x70.4x8.7mm और वजन 164 ग्राम है. इनमें 32GB की इंटरनल स्टोरेज भी दी गई है, जिसे माइक्रो-SD कार्ड के जरिए 200GB तक बढ़ाया जा सकता है. इसका गेमिंग परफोर्मेंस बहुत अच्छा है. फोन में गेम खेलते वक़्त फोन की परफोर्मेंस अच्छी और स्मूद रहती है. इसका प्रोसेसर अच्छे से काम करता है खासकर तब जब आप सोनी के प्रीडिकटिव हाइब्रिड ऑटोफोकस का प्रयोग करता है. इसकी गेमिंग परफोर्मेंस भी काफी बढ़िया है. स्मार्टफोन अच्छा काम करता है साथ ही यह आपके सभी ब्राउसिंग, सोशल मीडिया, कॉलिंग, टेक्स्ट, मेसेजेस, स्ट्रीमिंग और गेमिंग का ख्याल रखते है.
आगे इसके ऑडियो की बात करे तो सोनी ने अपने स्मार्टफोन में Hi-Res ऑडियो टेक्नोलोजी को शामिल किया है और इसकी ऑडियो साउंड भी काफी अच्छी है. सोनी एक्सपिरिया X का इंटरनल स्पीकर इसके दुसरे कैटेगरी में से सबसे बेस्ट है.
बैटरी
इसमें 2620mAh बैटरी दी गई है. फोन की बैटरी हमारे बेंचमार्क टेस्ट में 10 घंटे तक चली. लेकिन सही में देखा जाये तो यह फोन पूरे दिन चल सकता है. यह फोन नॉर्मली  आम 2 घंटे तक चल सकता है. इस्तेमाल में यह एक दिन तक चल जानी चाहिए. कुल मिलाकर एक्सपीरिया X अपनी कीमत वाले अन्य हैंडसेट की तरह एक बेहतरीन परफॉर्मर नहीं है. ऐसे में हमारे लिए 48,990 रुपये की कीमत में इस फोन को लेना सही नही है.
निष्कर्ष
सोनी एक्सपिरिया X में एक अच्छा डिस्प्ले, अच्छी बनावट और शानदार परफोर्मेंस और बैटरी लाइफ मौजूद है. लेकिन यह फ्लैगशिप क्लास का नहीं है. अगर देखा जाये तो 48,990 रूपए में आपको इससे बेहतर ऑप्शन मौजूद मिलेगा. कुल मिलाकर एक्सपीरिया X अपनी कीमत वाले अन्य हैंडसेट की तरह एक बेहतरीन परफॉर्मर नहीं है. ऐसे में हमारे लिए 48,990 रुपये की कीमत में इस फोन को लेना सही नही है.

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »